श्री फाउंडेशन ट्रस्ट, श्री सीमेंट द्वारा की गई विभिन्न समाज सेवा गतिविधियां

Posted On Tue, April 06, 2021, 5:31 PM

ब्यावर- श्री फाउंडेशन ट्रस्ट, श्री सीमेंट लि. द्वारा आपस-पास के क्षेत्रों में विकास हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाकर लाभान्वित कर रहा है जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, खेती बाडी, ढांचागत विकास, महिला सशक्तिकरण आदि मुख्य हैं।
श्री खेत बाग योजना के अंतर्गत काश्तकारों हेतु कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है जैसे अनुदान पर स्प्रेयर मशीन, बीज आदि का वितरण साथ ही ड्रिप, पाईप लाइन, फवारा सेट आदि पर अनुदान। साथ ही कार्यक्रम के
दौरान  विभिन्न योजनाओं की जानकारी से अलग करेगा जैसे काशतकार उन्नत कृषि तकनीक का इस्तेमाल कर कम समय व कम खर्च में अधिक से अधिक उपज प्राप्त कर सके, साथ ही खेतो में देसी खाद का उपयोग करना, सूक्ष्म सिंचाई पद्धति को अपनाना, फसल चक्रिकरण आदि से अवगत कराना।

इसी योजना के अंतर्गत काश्तकारों को समय समय पर कई प्रकार  के फसल के  बीज जैसे मूंग, चावल, बाजरा, मक्का, मेथी, आदि का वितरण अनुदान पर किया जाता है, इसके साथ ही ग्राम पंचायत ग्राम पंचायत अंधेरी देवरी, व फुलवा  के 132 काश्तकारों को  चारे का बीज जैसे ज्वार, बाजरी व हरी सब्जी के किट का वितरण किया गया, काश्तकारों द्वारा अंशदान से प्राप्त की गयी राशी को विकास फण्ड में जमा कराया गया। इस राशि का उपयोग विधालय के विद्यार्थियों के विकास एवं विधालय में ऐसे कार्य जिनमें सरकारी अनुदान नहीं मिलता है वह इस राशि का उपयोग कर सकते हैं जैसे कंप्यूटर प्रिंटर खरीदना, अलमारी, प्लास्टिक की कोठी, फर्नीच रिपेयर, पाईप फिटिंग आदि कार्यं
इस योजना में अपना पैसा-अपना विधालय जैसी सोच से ग्रामीणजन का लगाव विधालय की तरफ होता है तथा वह अपने ही गांव के बच्चों को अपने सरकारी विधालय में वो सारी सुख सुविधाऐं दिला सकेगें जो मुख्यतः निजि विधालय में होती हैं। इस प्रकार की सुविधाओं से ग्रामीण बच्चों का रूझाान सरकारी विधालय की तरफ बढ़ता हैं।

इस योजना के बाद सकरारी विधालयो की सूरत ही बदलने लगी है जैसे विधालयो ने इस राशी का उपयोग चबूतरा निर्माण में, आलमारी खरीदने, प्लास्टिक ड्रम एवं प्रिन्टर खरीदने हेतु किया गया।
श्री ग्राम विकास योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत लुुलवा के ग्राम देव बग्गा का बाडिया में 350 मीटर सीसी रोड का निर्माण कार्य कंपनी द्वारा कराया गया। 


This press release is posted under categories India, Business, Finance, Social Cause, Initiative

Follow us on

Daily Updates