3x3 प्रो बास्केटबॉल लीग सीज़न 3 अगले साल मार्च 2022 में शुरू होगा

Posted On Thu, December 16, 2021, 11:53 AM
बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया ने ’ 3x3 प्रो बास्केटबॉल लीग भारतीय उप-महाद्वीप (3बीएल)’ को विशेष मान्यता प्रदान की है, जिससे यह भारत की एकमात्र अधिकृत प्रोफेशनल 3x3 बास्केटबॉल लीग बन गई है।
Warning (2): getimagesize(): Filename cannot be empty [APP/View/Helper/PostHelper.php, line 318]
Warning (2): getimagesize() [<a href='http://php.net/function.getimagesize'>function.getimagesize</a>]: Filename cannot be empty [APP/View/Helper/PostHelper.php, line 336]

 

बास्केटबाॅल फैडरेशन ऑफ़  इंडिया (बीएफआई) और 3x3 प्रो बास्केटबॉल लीग भारतीय उप-महाद्वीप (3बीएल) ने भारत में 3x3 प्रोफेशनल बास्केटबॉल को बढ़ावा देने के लिए विशेष अनुबंध (एक्सक्लूसिव काॅन्ट्रेक्ट) पर हस्ताक्षर किए हैं। बास्केटबॉल को हद से अधिक चाहने वाले शहर चंडीगढ़ में 3बीएल सीजन 3 का आयोजन 5 से 27 मार्च 2022 तक होगा ये घोषणाएं श्री चंदरमुखी शर्मा, महासचिव- बीएफआई ने श्री रोहित बख्शी, 3बीएल कमिश्नर के साथ की। इस मौके पर पंजाब के वरिष्ठ भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, अमज्योत सिंह गिल और पलप्रीत सिंह बराड़, और महिला अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रसप्रीत सिद्धू भी उपस्थित थे।

श्री चंदरमुखी शर्मा, महासचिव- बीएफआई ने कहा कि “बीएफआई ने भारत में 3x3 प्रोफेशनल बास्केटबॉल को बढ़ावा देने के लिए 3बीएल को विशेष अधिकार दिए। 3बीएल कई भारतीय बास्केटबॉल एथलीटों को अतिरिक्त आय और अतिरिक्त अनुभव प्रदान करेगा।“ श्री शर्मा ने कहा कि “3बीएल हमारी राष्ट्रीय टीमों के लिए एक फीडर सिस्टम के रूप में कार्य करेगा, विशेष रूप से वे जो अगले साल के राष्ट्रमंडल खेलों में 3x3 कार्यक्रमों में भाग लेंगे।“

श्री बख्शी ने कहा कि “हम भारत में 3x3 प्रोफेशनल बास्केटबॉल को बढ़ावा देने के लिए विशेष अधिकार देने के लिए बीएफआई के बहुत आभारी हैं।“ श्री बख्शी ने कहा कि “3बीएल खिलाड़ियों को आय का एक मूल्यवान स्रोत प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं के साथ और उनके खिलाफ खेलने का मौका भी मिलेगा। बीएफआई की राष्ट्रीय मान्यता के अलावा, 3बीएल को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय महासंघ (एफआईबीए-फीबा) द्वारा भी मान्यता प्राप्त है, जो कई भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए कई अद्वितीय लाभदायक है।“

3बीएल में भाग लेने वाले भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी हमारे सभी खिलाड़ियों को हाई एफआईबीए 3x3 रैंकिंग अंक हासिल करना सुनिश्चित करते हैं। यह बीएफआई की ओवरआॅल एफआईबीए रैंकिंग को बढ़ाता है, जिससे ओलंपिक के लिए भारत की क्वालीफिकेशन की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, शीर्ष क्रम की 3बीएल टीमों को एफआईबीए 3x3 इंटरनेशनल चैंपियनशिप में भाग लेने का भी मौका मिलता है, जो भारत के बास्केटबॉल खिलाड़ियों की प्रोफाइल को बेहतर करेगा।

बीएफआई की मान्यता के लिए चलते, 3बीएल भारत के राष्ट्रीय बास्केटबॉल कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है जिसमें वर्तमान में सभी आयु समूहों में राष्ट्रीय चैंपियनशिप और साथ ही शीर्ष क्लब टीमों के लिए फेडरेशन कप शामिल है। 3बीएल में भाग लेने से भारत की राष्ट्रीय टीम के सदस्यों की खेल फिटनेस को बनाए रखने में मदद मिलेगी और इसलिए एफआईबीए के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए बेहतर प्रदर्शन में बदलेगा।

पिछले सीज़न की तरह, 3बीएल सीज़न 3 में 18 फ्रेंचाइजी (12 पुरुष और 6 महिलाएं) चैंपियंस के लिए मुकाबला करेंगी। सभी टीमों के लिए रोस्टर की घोषणा एक अलग प्लेयर ड्राफ्ट समारोह के बाद की जाएगी।


This press release is posted under categories India, Sports

Follow us on

Daily Updates