श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट द्वारा विभिन्न समाज सेवा गतिविधियों का आयोजन

Posted On Wed, November 18, 2020, 11:22 AM

ब्यावर। श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट, श्री सीमेन्ट लि. द्वारा आपस-पास के क्षेत्रों में विकास हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाकर लाभान्वित कर रहा है जिनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, ढांचागत विकास, महिला सशक्तिकरण आदि मुख्य हैं। 

श्री स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत श्री फाउण्डेशन ट्रस्ट द्वारा ग्राम कोट का बाड़िया में कोरोना महामारी पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम सरपंच प्रतिनिधि, वार्डपंच, आँगनवाड़ी  कार्यकर्ता, महिलाओ  एवं ग्रामीणजन को आमंत्रित किया गया। जहाँ पर समाज सेवा टीम द्वारा उपस्थित जन को कोरोना महामारी से बचाव के उपाय बताये गये। जिनमें मुख्यतः एक दूसरे से 03 फिट की दूरी बनाये रखना, हाथों को बार-बार साबुन से धोना, मास्क मुंह पर लगाकर रखना तथा आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से बाहर निकलने हेतु समझाया गया। तभी हम सभी अपने स्वयं को, अपने परिवार को व  अपने समाज को, अपने ग्राम को, अपने प्रदेश को और अपने देश को इस महामारी से बचा सकेगें। 

इस अवसर पर सभी ग्रामीणजन को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु होम्योपेथी दवा एवं मास्क का भी वितरण किया गया। यह दवा उनके पूरे परिवार हेतु दी गई है तथा इसको उपयोग में लेने का तरीका भी बताया गया। इस दवा के उपयोग से हम अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर पायेगेें। इस कार्यक्रम से ग्राम के 70 ग्रामीणजन लाभान्वित हुऐ।
श्री बालिका समृद्धि योजना के अन्तर्गत चयनित परिवार में बालिका जन्म पर रू.5000 की लम्बी अवधि की फिक्स डिपोजिट भेंट की गई जिससे ग्रामीणजनों में बालक बालिका में भेदभाव न करने की जागरूकता आयेगी। 

श्री स्वास्थ्य योजना के तहत् ग्राम पंचायत अधेरी देवरी स्थित गांव गेनारामपुरा के आँगनवाड़ी केन्द्र पर वयस्क बालिकाओं व महिलाओं हेतु मासिक धर्म स्वच्छता व सेनेटरी नेपकिन के उपयोग व निस्तारण हेतु जागरूकता कार्यक्रम आँगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सविता द्वारा रखा गया जिसमें श्री समाज सेवा टीम द्वारा सेनेटरी नेपकिन वितरीत किये गयें। 

इस अवसर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सविता द्वारा बताया गया कि महिलाओं व बालिकाओं में स्वयं में जागरूकता की कमी के कारण शारीरिक स्वच्छता पर पूर्ण ध्यान नहीं दिया जाता है जिसके फलस्वरूप उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसमें मासिक धर्म के समय सेनेटरी नेपकिन का उपयोग मुख्य हैं। उन्होंने उपस्थित सभी महिलाओं व लड़कियों को सेनेटरी नेपकिन के उपयोग, सुरक्षा तथा इसके उपयोग से बिमारियों के बचाव आदि की विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा कहा कि मासिक धर्म के समय इसका उपयोग करे तथा अन्य आस-पास की महिलाओं व लड़कियों को भी इस के लाभ हेतु जागरूक करे। इस अवसर पर उपस्थित 50 वयस्क लड़कियों व महिलाओं को 100 सेनेटरी नेपकीन पेडस किट भी वितरित किये गये।

श्री ग्राम विकास योजना के तहत् ग्राम पंचायत पाखरियावास स्थित गांव पाखरियावास में 270 मीटर सी.सी. रोड का निर्माण कराया गया। उपस्थित ग्रामीणजनों को कम्पनी की विभिन्न योजनाओं में  अधिक से अधिक भाग लेकर लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। उपस्थित ग्रामीणजनों ने इस जन कल्याणकारी कार्य हेतु कम्पनी अधिकारियों को धन्यवाद दिया व आभार जताया।


Contact Information:
Roohi Sangtani
roohi.muskpr@gmail.com

This press release is posted under categories Business, Social Cause, Initiative

Follow us on

Daily Updates